Sunday, August 11, 2013

एलओसी घटना को लेकर शरीफ दुखी, मनमोहन से मिलने की इच्छा जताई


भारतीय सीमा के भीतर पुंछ में पाकिस्तान सेना के हमले को लेकर पाकिस्तान में एक बैठक बुलाई थी। इस बैठक के बाद प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने जम्मू एवं कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर भारतीय जवानों की हत्या पर 'दुख' जाहिर किया और कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों को सीमा पर सामान्य स्थिति बनाए रखने के लिए कदम उठाने चाहिए।

अगले महीने न्यूयार्क में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के साथ वार्ता नहीं करने के लिए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर भाजपा द्वारा दबाव बनाए जाने के मद्देनजर शरीफ ने कहा कि वह इस बैठक को लेकर आशावादी हैं जिसमें वह विश्वास बहाली के कदम पर चर्चा करने और द्विपक्षीय संबंध को मजबूत करना चाहते हैं।

शरीफ ने विदेश मंत्रालय के अधिकारियों से कहा है कि वे नियंत्रण रेखा पर भारतीय और पाकिस्तानी सेना के बीच हुई झड़प की घटनाओं से दुखी हैं।

विदेश मंत्रालय के एक बयान में उनके हवाले से कहा गया है, "प्रधानमंत्री ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम बहाल करने के लिए प्रभावी कदम उठाना आवश्यक है।"

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने दोनों देश की सेनाओं से युद्धविराम पर अमल करने की अपील की। शरीफ ने कहा कि दोनों देशों को युद्धविराम बनाए रखने के लिए प्रयास करना चाहिए।

हालांकि, विदेश मंत्रालय द्वारा जारी किए गए एक बयान में मंगलवार की घटना का कोई जिक्र नहीं किया गया जिसमें पाकिस्तान आर्मी केविशेषज्ञता प्राप्त सैनिकोंने भारतीय सैनिकों की हत्या कर दी थी।

बताया जा रहा है कि इस बैठक में पाकिस्तानी सेना के अधिकारियों से प्रधानमंत्री शरीफ ने बात की है। गुरुवार को ही नवाज शरीफ सऊदी अरब के दौरे से स्वदेश लौटे हैं।

No comments:

Post a Comment